Ticker

6/recent/ticker-posts

सरकारी शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण में नीतीश कुमार को बताया विकास पुरुष जिला प्रभारी मंत्री सारण सुमित कुमार सिंह ने

सारण जिले के प्रभारी मंत्री व बिहार सरकार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री सुमित कुमार सिंह ने 2 नवंबर को छपरा जिले के राजेंद्र स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में बिहार लोक सेवा आयोग के प्रतियोगिता परीक्षा में सफल शिक्षको को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि देश के इतिहास में आज का दिन बेहद ख़ास है, जब एक दिन में 𝟏 लाख 𝟐𝟎 हजार से अधिक युवाओं को नौकरी का नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया. इस मामले में बिहार ने मा॰ मुख्यमंत्री नीतीश जी के नेतृत्व में इतिहास रच दिया है. आजाद भारत के इतिहास में पहली बार एक ही विज्ञापन से 1 लाख 20 हजार 336 शिक्षकों की बहाली हुई है. पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंत्री सुमित कुमार सिंह ने कहा कि इस क्रम में हम भी आज राजेन्द्र स्टेडियम छपरा में प्रभारी मंत्री के रूप में शिक्षकों को नियुक्ति वितरण समरोह में शामिल हुए. इस जिले से 2800 लोगों की काउंसलिंग हुई थी, जिसमें 1000 लोग आज गाँधी मैदान पटना में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के हाथों नियुक्ति पत्र प्रदान किया. शेष 1800 लोगों को हमलोगों ने नियुक्ति पत्र दिया. वर्ग 1-5, वर्ग 9-10 और वर्ग 11-12 के अभ्यर्थी को तत्काल प्रशिक्षण में विभिन्न विद्यालयों एवं प्रशिक्षण केन्द्रों पर भेजा जायेगा. फिर उन्हें दिवाली के बाद नियुक्ति पत्र देकर विद्यालय आवंटित किया जाना है. राज्य सरकार ने जो कहा, वो कर दिखाया. सरकार BPSC के जरिये और रिक्तियां भेजने वाली है. जो युवा शिक्षण के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे नये शिक्षक के रूप में आयें और अपने कार्य के प्रति पूर्णतः सजग रहे. आप अपने योगदान से राज्य की शिक्षा में सुधार ला कर प्रदेश की गरिमा को बढ़ाएं.

बहाली प्रक्रिया में एक बार फिर से महिला सश्क्तिकरण का इतिहास रचा गया, जब कुल चयनित शिक्षकों में 48% यानी 57,854 महिला शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा गया. बिहार महिला सशक्तिकरण के मामले में देश में अग्रणी है. बिहार में छात्र शिक्षक अनुपात सुधरकर राष्ट्रीय औसत के करीब हो गया है.  प्रस्तावित द्वितीय चरण की बहाली के बाद राष्ट्रीय औसत से भी बेहतर हो जायेगा. कुल उत्तीर्ण अभ्यर्थियों में लगभग 88 प्रतिशत बिहार से है. 12 प्रतिशत बिहार के बाहर जैसे केरल, कर्नाटक, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखण्ड, राजस्थान, असम, पश्चिम बंगाल, पंजाब, झारखण्ड, हरियाणा, उत्तर प्रदेश राज्यों से है, रोजगार देने में यह बदलते बिहार की तस्वीर है. सेना, अर्द्धसैनिक बल, रेलवे तथा बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में कार्यरत अभ्यर्थियों तथा साथ ही कान्वेन्ट विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालयों के अध्यापकों की भी परीक्षा उत्तीर्ण करने के उपरांत हुई बहाली, गुणी और सुयोग्य शिक्षकों से छात्रों का भविष्य बदल रहा है. 
यह तो अभी शुरुआत है. मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का 20 लाख सरकारी रोज़गार  देने का वादा जल्द पूरा होने जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments