Ticker

6/recent/ticker-posts

मुंगेर गोलीकांड को लेकर पीड़ा में हैं डीआईजी विकास वैभव, मृतक युवक के प्रति श्रद्धांजलि भी व्यक्त किया

  Reporter:- Dhranjay Kr. Sinha

 पटना (30 अक्टूबर 2020) : आईपीएस विकास वैभव ने दुर्गा मूर्ति विसर्जन के दौरान मुंगेर में हुए गोलीकांड पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस घटना से उनका हृदय अत्यंत द्रवित है एवं वे अपनी पीड़ा को शब्दों में व्यक्त करने में असमर्थ हैं। 


उन्होंने गोलीकांड में मारे गए युवक के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि मुंगेर से उनका अत्यंत आत्मीय लगाव रहा है । जब वे पुलिसिंग के प्रशिक्षण हेतु सहायक पुलिस अधीक्षक (भागलपुर) के रूप में योगदान दे रहे थे तब उनका प्रथम दिवस (5, जनवरी, 2005) भी मुंगेर में ही बीता था और तब भी एक अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना करना पड़ा था। मुंगेर के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ने उग्रवादियों से मुठभेड़ में राष्ट्र के प्रति सर्वोच्च बलिदान समर्पित किया था। 


श्री वैभव ने कहा कि चिरस्थायी कुछ भी नहीं है । उन्होंने सभी से धैर्य बनाए रखने का निवेदन भी किया।


ज्ञात हो कि दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान मुंगेर में पुलिस द्वारा स्थानीय श्रद्धालुओं की पिटाई एवं उन पर गोली चलाने का मामला सामने आया है जिसे लेकर मुंगेर सहित पूरे बिहार में निवर्तमान सरकार एवं पुलिस-प्रशासन के खिलाफ आम लोगों में रोष देखने को मिल रहा है। स्थानीय लोगों एवं पीड़ितों के अनुसार पुलिस के द्वारा चलाई गई गोली से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई एवं आधे दर्जन से भी अधिक लोग जख्मी हैं, जबकि लाठी-चार्ज की पिटाई से कई दर्जन लोग घायल हैं।


इसी क्रम में 29 अक्टूबर को आक्रोशित लोगों ने मुंगेर में एक थाना एवं एक चौकी में आग लगा दी। साथ ही, एसपी एवं डीएम के कार्यालयों पर भी हमला बोल दिया। हालात बिगड़ता देख चुनाव आयोग ने मुंगेर के डीएम एवं एसपी को वहां से हटा दिया है एवं सीनियर पदाधिकारियों को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा है। साथ ही, जिले में नए डीएम एवं एसपी को प्रभार भी दे दिया गया है। खुद मुंगेर जोन के डीआईजी मनु महाराज लगातार मुंगेर शहर में बने हुए हैं एवं जन-आक्रोश की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस का फ्लैग मार्च लगातार जारी है।